Whatsapp Image 2023 05 23 At 13.32.13 (1)

चाइल्ड पॉर्नोग्राफी : केन्द्र ने भेजी सूची, बिहार में टीम बना कर छापेमारी शुरु

न्यूज़ डेस्क , पटना

बिहार के कई जिले अब चाइल्ड पॉर्नोग्राफी के जद में आ गए हैं। केंद्र सरकार के द्वारा बिहार को उपलब्ध कराए गए डाटा के अनुसार ऐसे लोगों को चिन्हित किया गया है। बिहार के कई जिलों में ऐसे लोग हैं जिनके द्वारा चाइल्ड पॉर्नोग्राफी में भागीदारी दी जा रही है। चाइल्ड पोर्नोग्राफी से जुड़े बच्चे के अश्लील वीडियो बनाकर इंटरनेट पर डालना अथवा बच्चों के अश्लील वीडियो को देखना केंद्र सरकार के द्वारा प्रतिबंधित कर दिया गया है। ऐसे में केंद्र के द्वारा एक सूची भेजी गई है जो बिहार के कई जिलों में रहने वाले लोगों के द्वारा चाइल्ड पॉर्नोग्राफी किया जा रहा है। साथ ही साथ कई लोग ऐसे भी हैं जो बच्चों के अश्लील वीडियो बनाकर इंटरनेट पर डाल रहे हैं।

https://twitter.com/bihar_police/status/1660663470273212421?s=20
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चाइल्ड पोर्नोग्राफी से जुड़े लोगों की पहचान हो गई है। अब सभी को शिकंजे में लिया जाएगा। इसके लिए 10 सदस्य टीम का गठन कर लिया गया है। पटना, मुजफ्फरपुर, गया, मधुबनी, भागलपुर, पूर्णिया जिले को चिन्हित किया गया है। दो दर्जन जिले में ऐसे लोग हैं जिन पर कार्रवाई होनी है।
इस मामले में व्हाट्सएप ग्रुप में भी अश्लील वीडियो प्रसारित करने वालों को चिन्हित किया गया है। अब ऐसे लोग को पुलिस अपने शिकंजे मिलेगी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आर्थिक अपराध इकाई के एडीजी नैयर हसनैन खान ने कहा है कि राष्ट्रीय स्तर से ऐसे डाटा उपलब्ध कराए गए हैं। लोगों को चिन्हित किया गया है। सभी पर कार्रवाई के लिए 10 सदस्य टीम का भी गठन कर लिया गया है।
बता दें कि चाइल्ड पोर्नोग्राफी को रोकने के लिए   सरकार के द्वारा ऑपरेशन में मेघ चक्र अभियान चलाया गया है। बिहार में भी दो जगहों पर इसमें छापेमारी हुई है। देश भर में 90 ठिकानों पर ऐसी छापेमारी की गई है। सीबीआई के द्वारा इसमें सक्रियता दिखाई जा रही है। 2022 में इसके तहत देश भर में दर्जनों शहरों से 138 ठिकानों पर छापेमारी की गई थी।