Img 20230518 Wa0006

इस महीने सूद सहित मिलेगा Sahara India में फंसा पैसा, केंद्र सरकार सक्रिय

न्यूज़डेस्क

Sahara India के 4 सहकारी संस्थानों में 10  करोड़ निवेशकों के पैसे फंसे   हुए हैं। फंसे हुए पैसे निकालने के लिए ग्रामीण से लेकर राज्य की राजधानी और दिल्ली की राजधानी तक निवेशकों और सहारा इंडिया के एजेंटों के द्वारा जबरदस्त आंदोलन किया गया ।

इसके लिए Central Governments  केंद्र सरकार को वोट नहीं देने की चेतावनी दी। इसका असर भी दिखने लगा। अब सहारा इंडिया से पैसे वापसी को लेकर केंद्र सरकार सक्रिय है। गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह Amit Shah के निर्देश पर मंत्रालय पैसे वापसी की प्रक्रिया पूरी करने में जुट गया है.

मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि सहारा इंडिया के 4 सोसायटी में 10 करोड़ निवेशकों के हजारों करोड़ रुपये बरसों से फंसे हुए हैं.

इन पैसों की वापसी अमित शाह के निर्देश पर  दिसंबर से पहले पहले करने का काम शुरू हो गया है। मंत्रालय के प्रारंभिक प्रक्रिया के अनुसार निवेशकों को सूद सहित चेक के माध्यम से पैसे वापस किए जाएंगे.

सहारा इंडिया में पैसा जमा कराने वालों को सभी कागजात और साक्ष्य प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है। जिसके आधार पर सूद सहित चेक के माध्यम से पैसे का भुगतान होना है।

सहारा इंडिया में बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड के लोगों के पैसे फंसे हुए हैं। सहारा सेबी के रिफंड खाते में सभी निवेशकों के ₹24 हजार करोड़ से ज्यादा जमा है।  सरकार की पहल पर सुप्रीम कोर्ट ने इनमें से ₹5000 हजार करोड़ को केंद्रीय रजिस्ट्रार के खाते में स्थानांतरित गया।