Whatsapp Image 2023 03 30 At 3.54.07 Pm
रमजान इस्लाम धर्म का एक महत्वपूर्ण महीना होता है
News  Desk

रमजान इस्लाम धर्म का एक महत्वपूर्ण महीना होता है। यह महीना इस्लामिक कैलेंडर के नौवें महीने में आता है और मुसलमान समुदाय के सदस्य इस महीने में रोजा रखते हैं। रोजे का मतलब होता है कि समुदाय के सदस्य रोज सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक भोजन, पानी, धुम्रपान और शराब जैसी चीजों से दूर रहते हैं।

रमजान के महीने के दौरान, समुदाय के सदस्यों को सुबह सहरी खाने की अनुमति होती है, जो सूर्योदय से पहले होती है। इसके बाद दोपहर तक उन्हें भोजन नहीं करने की अनुमति होती है। दोपहर से लेकर सूर्यास्त तक उन्हें भोजन करने की अनुमति होती है, जिसे इफ्तार कहा जाता है। रमजान का अंत ईद-उल-फितर नामक एक त्योहार के साथ होता है, जिसे दुनिया भर में मुस्लिम समुदाय के लोग धूमधाम से मनाते हैं।

ईद मुबारक (Eid Mubarak) एक अरबी शब्द है

ईद मुबारक (Eid Mubarak) एक अरबी शब्द है जिसका अर्थ होता है “बधाईयों का त्यौहार”। यह त्यौहार मुस्लिम समुदाय के सदस्यों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है जो रमजान के महीने में रोजे रखते हैं। ईद उल फितर और ईद उल अज़हा दो अलग-अलग ईदों में मनाया जाता है।
ईद उल फितर ईद मुबारक कहा जाता है जो रमजान के महीने के अंत में मनाया जाता है। यह ईद त्यौहार उन लोगों के लिए खुशी का दिन होता है जो रमजान के महीने में रोजे रखते हैं। ईद उल फितर का मुख्य ध्यान खाने पीने के साथ अपने दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताने पर होता है। मुस्लिम समुदाय के सदस्य इस त्यौहार पर अल्लाह के लिए दुआ करते हैं और एक दूसरे को ईद मुबारक विश करते हैं।