Img 20230506 Wa0010

किसान को जब जहरीले सांप ने डंस  लिया तो उसे पकड़ कर लेते आए अस्पताल क्यों

समस्तीपुर

बिहार के समस्तीपुर के एक किसान को जब जहरीले करैत सांप ने डस लिया तो किसान ने उस जहरीले सांप को पकड़कर उसे गमछी में बंध लिया और अस्पताल लेकर पहुंच गए और डॉक्टर को बोले कि डॉक्टर साहब इसी सांप ने मुझे डस लिया है।

मेरा इलाज करिए।  यह पूरा मामला समस्तीपुर जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र अंतर्गत माधोपुर गांव का है। बुधवार को यहां के विशेश्वर पासवान को घर जाने के क्रम में मवेशी के रखने वाले बथान के पास करैत सांप ने डस लिया।

विशेश्वर पासवान

60 वर्षीय किसान को जब सांप ने डसा तो सांप को उन्होंने पकड़ लिया और उसे गमछे में मान लिया और उसको लेकर अस्पताल पहुंच गए और डॉक्टरों को सारी जानकारी दी और बताया कि इसी सांप ने डसा है ।

करैत साँप है बड़ा जहरीला

करैत सांप जहरीला होता है और उसके डसने के बाद आदमी के बचने के चांस कम रहते हैं । ऐसे में डॉक्टरों ने जब देखा कि यह विषैला सांप ने डस लिया है तो उन्होंने तत्काल चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाई और सांप के काटने की दवा इत्यादि से इलाज किया। जिसके बाद विशेश्वर पासवान ठीक हो गए। उधर, अस्पताल में जब सांप लेकर पहुंचे तो लोगों में हड़कंप मच गया। सांप को एक डस्टबिन में सुरक्षित रखा गया जिसे देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग भी जुटे और इसकी चर्चा होने लगी।

चार सबसे जहरीला सांप में शामिल है। भारतीय करैत को 4 सबसे प्रमुख जहरीले सांप किस श्रेणी में रखा गया है। इसका जहर काफी विषैला होता है। इसमें जान जाने का खतरा सर्वाधिक रहता है।

इंडियन करैत को साइलेंट किलर भी कहा जाता है। इसका मुख्य कारण है कि इसके दांत बहुत पतले होते हैं और जब यह काट लेता है तो पता नहीं चलता है। और जब पता चलता है तब तक लोगों की मौत हो जाती है। बताया जाता है कि इसके जहर में खतरनाक न्यूरोटॉक्सिंस पाया जाता है जिसके काटने के बाद शरीर में लकवा मारने जैसे हालात हो जाते है।