Img 20230718 Wa0002

ऑनलाइन दावा के बाद सहारा इंडिया से पैसे वापस करने का अभियान अमित शाह ने किया शुरू

न्यूज डेस्क

देशभर में सहारा इंडिया में फंसे पैसे को लेकर पिछले कई सालों से सहारा इंडिया के निवेशक और सहारा इंडिया के एजेंट लगातार आंदोलन करते रहे। राज्य के राजधानी से लेकर देश की राजधानी तक आंदोलन चला। इस आंदोलन में प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति सभी को ज्ञापन भी दिया गया। जंतर-मंतर पर भी आंदोलन हुए और लगातार भारतीय जनता पार्टी की सरकार को सहारा इंडिया के लोगों ने चुनाव में आने पर सबक सिखाने की धमकी भी दी। इसका असर भी हुआ और अब सहकारिता मंत्री अमित शाह के द्वारा यह घोषणा कर दी गई है कि सहारा इंडिया में फंसे हुए पैसे वापस किए जाएंगे।

इसके लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू होगी। ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से सहारा इंडिया में जमा किए गए पैसे का सारा प्रमाण दर्ज करना होगा। प्रमाण दर्ज करने के बाद पैसे वापसी की प्रक्रिया शुरू होगी। इसको लेकर 18 जुलाई, मंगलवार को एक वेब पोर्टल जारी किया जाएगा। जिसके माध्यम से सारा डॉक्यूमेंट लोग जमा कर सकते हैं।

इस संबंध में पहले केंद्रीय सहकारिता मंत्रालय के द्वारा एक जानकारी सोमवार को साझा की गई। जिसमें बताया गया कि 18 जुलाई को केंद्रीय पंजीयक सहारा रिफंड पोर्टल का शुभारंभ केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह के द्वारा किया जाएगा। फिर इसके माध्यम से अमित शाह के द्वारा भी यह जानकारी दी गई कि सहारा के कोऑपरेटिव सोसाइटी में जिन लोगों के कई साल से रुपये फंसे हुए हैं उनके लिए एक विशेष दिन है। मोदी सरकार उन निवेशकों की जमा राशि को लौटाने के संकल्प को पूरा करने की दिशा में बढ़ रही है। यह भी कहा है कि इसके अंतर्गत सहारा रिफंड पोर्टल का शुभारंभ मंगलवार को किया जाएगा।