Img 20230807 Wa0040

बिहार पुलिस ने कैसे साइबर अपराधियों के खाते में पकड़े 20 करोड़

न्यूज डेस्क / पटना


बिहार पुलिस के नए डीजीपी के आने के बाद बिहार पुलिस के द्वारा साइबर अपराध पर बड़ी पहल की गई । साइबर अपराधियों के गतिविधियों के रोकथाम और उन पर नकेल कसने के लिए बिहार पुलिस के द्वारा एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया ।

1930 हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करने के बाद साइबर अपराधियों के द्वारा पीड़ित के खाते से निकल गए पैसे को होल्ड किया जा रहा है। ऐसे में साइबर अपराधी भोले भाले लोगों को ठगी का शिकार तो बनाते हैं परंतु उनका पैसा भी पुलिस कब्जे में ले रही है ।



खाता को होल्ड कर दिया जाता है और फिर इन पैसों को वापस करवाया जाता है।

सोमवार को पुलिस मुख्यालय के एडीजी जितेंद्र कुमार गंगवार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 26 फरवरी को 1930 हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया जो लोगों के लिए काफी उपयोगी है। बिहार दिवस पर इस हेल्पलाइन नंबर को और विस्तृत किया गया। उन्होंने बताया कि इसमें 150 पुलिस कर्मियों को लगाया गया है।

यह भी बताया कि फरवरी से अब तक 15 करोड़ 61 लाख रुपए को साइबर अपराधी जिस खाते में भेजते हैं उस खाते में होल्ड किया गया। भोले-भाले लोगों को साइबर अपराधी शिकार बनाते हैं। होल्ड किए गए पैसे को प्रक्रिया के बाद प्रभावित लोग के खाते में भेजा जाएगा।

यह भी बताया कि हेल्पलाइन नंबर जारी होने से पहले 4 करोड़ 93 लाख को भी होल्ड किया गया।

कुल मिलाकर 20 करोड़ 55 लाख रुपए बिहार पुलिस के द्वारा साइबर अपराधियों के खाते से होल्ड किराया गया और पैसे को प्रभावित लोग के खाते में भेजने की प्रक्रिया की जा रही है।

बताया कि अब तक 962 लोगों पर साइबर अपराध से संबंधित प्राथमिक की गई है एवं 4000 चिन्हित किए गए साइबर अपराधियों के मोबाइल नंबर को ब्लॉक कर दिया गया है। इस वजह से साइबर अपराधियों मार पड़ी है और साइबर अपराध पर लगाम भी लग रही है।